HDFC बैंक का Flexi Pay Loan क्या है कैसे इसका फायदा उठा सकते है

HDFC Flexi Pay: HDFC बैंक के Flexi Pay जैसे सुविधा का अगर आप भी लाभ लेना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढे। इस पोस्ट मे मैंने कैसे approvle मिलता है, क्या charges होते है, कैसे पहले पैसा लेकर बाद मे payment किया जाता है।

HDFC का Flexi Pay Loan क्या है? HDFC Flexi Payment

HDFC के Flexi Pay सर्विस को आसान भाषा मे समझने के लिए सीधे तौर पर कह सकते है, (BUY NOW, PAY LATER) मतलब पहले समान खरीदिए और इसका पेमेंट किश्तों मे बाद मे कीजिए। HDFC bank के तरफ से flexi pay को एक लोन के तहत ग्राहकों को दिया जाता है। जिसको Flexi Pay Loan कहते है। अगर किसी बंदे को ऑनलाइन समान खरीदना है और उसके पास पैसे नहीं है तो वो HDFC के Flexi Pay loan का फायदा उठाकर समान को खरीद सकता है, और फिर बाद मे Flexi Pay के मदद से बाद मे उस समान का पेमेंट कर सकता है।

यह भी पढे –

HDFC के Flexi pay मे कितने पैसा एक साथ ले सकते है?

Flexi Pay के तहत कम से कम 1000 रुपये को निर्धारित किया गया है 1000 रुपये ‘फ्लेक्सि पे’ ले सकते है और अधिकतम 60,000 रुपये flexi pay loan के तहत ले सकते है।

HDFC के Flexi Payment लेने के पात्रता क्या है? HDFC Flexi pay eligibility | How to apply for Flexi pay

HDFC Bank का कहना है Flexi Payment loan को लेने के लिए बैंक निर्धारित करता है इसके लिए खुद ग्राहक को कोई सुविधा नहीं दी जाती कि वो अपने से अप्लाइ कर सके। बैंक केवल प्री-अप्रूवड कस्टमर को ये खास सुविधा देती है।

Flexi pay loan की सुविधा current account और saving account दोनों तरह के खाताधारकों को दी जाती है। इसके साथ ही कस्टमर को उसकी खाते के लेन-देन के आधार पर उसको ये सुविधा दिया जाता है। ये जरूरी नहीं की सभी ग्राहक 60,000 रुपये तक का लोन लेने की सुविधा दी जाए, ये बैंक डिसाइड करता है कि किस ग्राहक को कितना अधिकतम लोन लेने का मापदंड है।

यह भी पढे –

किसी ग्राहक अधिकतम 5000 रुपये ही दे सकता है 5000 रुपये के अंदर ही खरीदारी कर सकते है। किसी ग्राहक को 10000 रुपये भी दे सकता है ये निर्भर करता है आपके खाते के प्रकार और लेन-देन पर। अगर ग्राहक हमेशा flexi pay loan के सुविधा का उपयोग करता है और समय से चुका देता है तो बैंक उसके लोन लेने के सीमा को बढ़ा कर 60,000 रुपये जो कि अधिकतम सीमा है इतना भी कर सकती है।

HDFC Flexi Pay Interest Rate | Fees and Charges

Flexi Pay का उपयोग करने वाले ग्राहकों से 4 तरह Tenure को दिया जाता है और उनके EMI Interest को उसी प्रकार से लिया जाता है।

Step:-1 अगर आप HDFC के Flexi Pay लोन के तहत 1000 रुपये से लेकर 60,000 रुपये को सिर्फ 15 दिनों के लिए लेते है तो आपसे किसी प्रकार कोई चार्ज नहीं लिया जाता है, अपने जीतने रुपये का लोन लिया है या जीतने रुपये का समान खरीद है सिर्फ उसी को पेमेंट करना है।

इस पैसे को अगर आप 15 दिनों के भीतर पेमेंट नहीं करते है तो आपके खाते से बैंक 15वें दिन डायरेक्ट उतने पैसे काट लेता है। अगर आपके खाते मे पैसे नहीं हुवे तो इस पर पेनाल्टी के रूप मे बैंक 3 प्रतिशत के इंटेरेस्ट रेट के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी को वसूलेगा।

Step:- 2 बैंक के मुताबिक अगर आप ‘फ्लेक्सि पे’ के जरिए 3000 रुपये लेते है, 30 दिनों के लिए तो इस पर जो बैंक इंटेरेस्ट लेगा वो 70 रुपये होगा। 3000 + 70 रुपये।

अगर यही 3000 रुपये 60 दिनों के लिए लेते है तो तब भी आपको दो महीने के हिसाब से 70+70 = 140 रुपये देने पड़ेंगे।

Step:- 3 बैंक के द्वारा 90 दिनों के अधिकतम दिनों तक भी लोन दिया जाता है इसमें भी अगर आप 3000 रुपये 90 दिनों के लिए लेते है तो प्रति महिना 70 रुपये के हिसाब 70+70+70 = 210 रुपये लिए जाते है।

बैंक मे लोन को ऑटो डेबिट कराने पर भी चार्ज लिया जाता है बैंक द्वारा 2 प्रतिशत है 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ।

लोन भरने मे किसी भी तरह का लेट होता है तो 3 प्रतिशत और 18 प्रतिशत जीएसटी का चार्ज है।

अगर आप पहले ही बंद करा देना चाहते है तो इसमे जितना अपने लोन लिया है उतना पैसा और उसका 4 प्रतिशत लेगा प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ।

किस – किस प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है?

HDFC बैंक Flexi Pay के तहत ज्यादा कुछ खास नहीं कम कंपनी से जुड़ा हुआ है।

  • फैशन के लिए – Myntra और Bata से शॉपिंग कर सकते है।
  • ट्रैवल, फ्लाइट और होटल बुकिंग करने के लिए Make My Trip का उपयोग कर सकते है।
  • हेल्थ और फिट्नेस के लिए CureFit और Lakme Salon
  • इलेक्ट्रॉनिक समान की लिए zebrs, Big C Mobile, Skull Candy
  • फर्निचर और होम के लिए Urban Ladder, RoyalOak Pvt Ltd से

इन सभी ब्रांडस से आप खरीदारी कर सकते है।

निष्कर्ष Conclusion

HDFC के Flexi pay loan के बारे मे पूरी तरह से जानकारी मिल गया होगा। फ्लेक्सि लोन लेकर आप ऑनलाइन खरीदारी करे और बाद मे पैसा पेमेंट करे।

Leave a Comment