Penny Stock Kya Hai | पेनी स्टॉक के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी

Penny Stock:- अगर आप शेयर मार्केट मे दिलचस्पी रखते होंगे तो आप पेनी स्टॉक (Penny Stock) के बारे मे जरूर सुना होगा। पेनी स्टॉक वह है शेयर बाजार मे सबसे कम कीमतों पर बिकता है। इसे Low Priced Share भी कहा जाता है।

जो भी शेयर मार्केट के बारे मे अच्छा ज्ञान रखते है वो पेनी स्टॉक को काफी कम पैसों मे खरीद कर, अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते है। इसमे जोखिम भी रहता है।

पेनी स्टॉक क्या है? What is Penny Stock?

पेनी स्टॉक एक स्मॉल स्टॉक की श्रेणी मे आता है पेनी का अर्थ ‘सिक्का’ होता है यानि कि सबसे छोटा शेयर। पेनी शब्द का प्रयोग सिक्के के जगह पर UK और आयरलैंड जैसे देशों मे होता है। सिक्का स्टॉक होने के वजह से इसका मार्केट Capitlization भी बहुत कम होता है। पेनी स्टॉक का मूल्य 1 रुपये से 25 रुपये के बीच निर्धारित होता है। जो भी कंपनियां पेनी स्टॉक निकलती है उनका मार्केट कैप 100 करोड़ के अंदर होता है।

पेनी स्टॉक को कैसे पहचाने – How to Know Penny Stock?

  • पेनी स्टॉक वाले कंपनी का शेयर मार्केट कैप कम नतीजों के साथ दिखाई देता है।
  • पेनी स्टॉक का शेयर 25 रुपये से कम का होता है। कभी इसका शेयर 10 रुपये का भी होता है।
  • पेनी स्टॉक का पता कंपनी के कई सालों के चार्ट को देखकर पता लगाया जा सकता है। अन्यथा अपने आप आप खुद निर्धारित करना मुश्किल होता है।

पेनी स्टॉक मे शेयर करने के फायदे और नुकसान – Benefits & Loss of Penny Stock

पेनी स्टॉक बहुत कम यानि सिक्के के कीमत पर मिलता है परंतु जितना इसमे फायदा होता है उतना ही लॉस होने के चांस भी बना रहता है। अगर आप शेयर मार्केट मे नए है तो आप पेनी स्टॉक के कम भाव के तरफ कभी मत भागिए।

कम पैसे मे अधिक मुनाफा होता है हाँ ये सच है पेनी स्टॉक कम पैसे मे खरीद कर लोग अच्छे खासे मुनाफे बनाते है।

अगर आपके पास 1000 रुपये है किसी स्टॉक का भाव 500 रुपये है तो आप 2 शेयर खरीद सकते है वही पेनी स्टॉक का भाव 10 रुपये शेयर है तो आप 100 शेयर खरीद सकते है अगर 10 रुपये के शेयर मे 1 रुपये का भाव बढ़ता है तो आपके सीधे 100 रुपये बढ़ेंगे। वही 500 रुपये के शेयर मे 10 रुपये बढ़ते है सिर्फ 20 रुपये का आपका फायदा होता है। इस तरह से पेनी स्टॉक फायदेमंद होता है।

इसी तरह 500 रुपये शेयर के भाव 20 रुपये की कमी आती है तो आपके सिर्फ 40 रुपये का लॉस होगा वही पेनी स्टॉक के 10 रुपये शेयर मे 1 रुपये का लॉस होता है तो आपके 100 रुपये का लॉस होगा। इसीलिए ये कहना मुश्किल होता है कि इसमे आप फायदे ही कमाएंगे। पर बहुत से लोग फायदा निकाल लेते है।

पेनी स्टॉक के कारण छोटी कंपनियों को अधिक मुनाफा मिलता है कैसे? पेनी स्टॉक का भाव बहुत कम कीमतों पर होता है इसी के चलते बहुत सारे लोग इसमे इन्वेस्ट करना चाहते है जिससे छोटी कंपनियों को अच्छी खासी फन्डिंग का बन्दोबशत हो जाता है। अगर ये कंपनियां चल गई तो ठीक नहीं तो आपके पैसे लॉस हो जाते है।

यह भी पढे –

फायदे –

ऐसे शेयर मे कम पूंजी की आवश्यकता – सही पेनी स्टॉक मे कम पूंजी की ही आवश्यकता होती है, इसीलिए शुरुआत के लोग कम पैसों के वजह से पेनी स्टॉक को ज्यादा पसंद करते है।

ट्रैडर के लिए प्रॉफ़िट बनाने के अधिक चांस – अगर कोई अच्छा इन्वेस्टर है उसको जानकारी है अच्छे से अच्छे पेनी स्टॉक के शेयर को खरीदा है तो वो कभी घाटे मे नहीं जाएगा उसका रिटर्न अच्छा मिलेगा।

पेनी स्टॉक लंबी अवधि मे प्रॉफ़िट – कम प्राइस का शेयर होता है इसीलिए थोड़े प्रॉफ़िट देता है अगर थोड़े थोड़े प्रॉफ़िट लंबी अवधि के लिए हो तो इसका फायदा मिलता है।

नुकसान –

अब हर चीजों मे जहां फायदा होता है वहाँ कुछ न कुछ नुकसान भी रहता है। ठीक ऐसे ही पेनी स्टॉक के मामले मे भी है।

छोटी कंपनी इसीलिए अधिक जोखिम – अब आप ही सोचिए कंपनी छोटी है तो इसीलिए उसका शेयर भी पेनी है अब क्या पता नहीं चले डूब गया तो आपके सारे शेयर डूब जाएंगे। इसीलिए जोखिम ज्यादा रहता है छोटी कंपनी कभी चलती है कभी नहीं चलती है। अचानक से लॉस लेकर बैठ जाती है।

लिक्विडिटी की अधिक समस्या – पेनी स्टॉक छोटा शेयर होने के वजह से जल्दी बिकता नहीं है कोई खरीदना ही नहीं चाहता है। यही लिक्विडिटी की समस्या बनी रहती है।

छोटी कंपनियों के इतिहास की कमी – अब आप ही बताइए आपने छोटी कंपनी जो पेनी स्टॉक को शेयर करती है उसका कहीं ज्यादा जिक्र होता है इसी कारण से ऐसे कंपनियों का इतिहास की जानकारी नहीं मिल पता है। अगर बड़ी कंपनी होती है तो उसके चर्चे हर जगह होते है काफी इन्वेस्टर सलाह देते है इसमे पैसा लगावों अच्छा इंकम होगा इसी सब के बीच उनका इतिहास सबको ठिक से दिखाई देता है।

बिना Fundamental जानकारी स्टॉक को बाइ करना – पेनी स्टॉक मे अगर आपको पेनी स्टॉक के Fundamental की जानकारी नहीं है तो भूल कर भी इसमे नहीं कूदिए दुर ही रहिए। अगर आप ऐसा सोचते है छोटा सा तो शेयर है मेरे कम ही पैसे डूबेंगे तो ये आपकी मर्जी है।

क्या पेनी स्टॉक्स मे निवेश करना चाहिए

एक अच्छा निवेशक पेनी स्टॉक मे कभी नहीं निवेश करता है, उसको पता है की छोटे शेयर खरीद कर मैं कभी भी शेयर मार्केट से अच्छा इंकम नहीं कर सकता हूँ। शेयर मार्केट मे राजा बनना है तो मुझे Financialऔर शेयर मार्केट के Fundamental की अच्छी समझ चाहिए।

पेनी स्टॉक मे अगर आपकी अच्छी पकड़ है और इसके Fundamental को अच्छी प्रकार से जानते है तो आपको जरूर पेनी स्टॉक के शेयरों को खरीदना चाहिए।

पेनी स्टॉक मे ट्रैड करते समय होने वाली अधिक गलतियाँ – More Mistakes Made When Trading Penny Stocks

Penny Stock छोटा ट्रैड होने के वजह से नए इन्वेस्टर ही इसमे कूदते है इसीलिए वो क्या गलतियाँ करते है-

शोध की कमी – किसी भी कंपनी के शेयर मे पैसा इन्वेस्ट करने के लिए उसके इतिहास और ग्राफों के बारे मे जानकारी होना जरूरी है। कंपनी का लिक्विडिटी, वित्तीय और वैल्युम की सख्त जानकारी होना जरूरी है।

सही समय पर स्टॉक सेल नहीं होना – पेनी स्टॉक लॉस होने से पहले अगर आप बेचना चाहते है तो सही समय पर सेल नहीं होता है। इसका भी खामियाजा लॉस होता है।

स्टॉप लॉस न रखना – बहुत नए इन्वेस्टर और कम स्टॉक होने का इंतेजार करते है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा शेयर कम से कम पैसों मे खरीद सके। ऐसा करने पर स्टॉक लॉस होता चला जाता है।

पेनी स्टॉक के पापुलर होने कारण – Reasons for the Popularity of Penny Stocks

कम दाम पर ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना – पेनी स्टॉक का शेयर Mid Cap और Large Cap से बहुत ही कम होता है। इसीलिए कुछ लोग छोटे शेयर को कई बार खरीद लेते है ऐसे मे कंपनी ज्यादा प्रॉफ़िट कमाती है तो अधिक प्रॉफ़िट देखने को मिलता है। इसी कारण से कुछ लोग के पेनी स्टॉक्स से चांदी लग जाते है।

शेयर के प्राइस कम होना:- पेनी स्टॉक का कम प्राइस होने के वजह से अत्यधिक लुभावना होता है। लोग इन्वेस्ट करने के सोचते है।

Multibagger होने की संभावना:- कई बार कई इन्वेस्टर बहुत कम समय मे Penny Stock Multibagger हो गए है। इसी कारण से शेयर मार्केट के कुछ अच्छे निवेशक ने अच्छे रिटर्न कमाए है। इस कारण ज्यादा रिटर्न के चक्कर मे इन्वेस्टर ऐसे स्टॉक्स को ज्यादा पसंद करते है।

Best Penny Stocks in India 2021

#1 Adinath Textiles (1,952%)

#2 Flomic Global Logistics (1,821%)

#3 Waaree Renewable Technologies (1,233%)

#4 Available Finance (1,222%)

#5 NMS Resources Global

#6 Steel Strips Infrastructure (1,134%)

निष्कर्ष

पोस्ट अगर आपने पूरा अच्छे से पढ़ा होगा तो जरूर आपको पेनी स्टॉक्स के बारे मे समझ आ गया होगा। इस प्रकार हमने पेनी स्टॉक (Penny Stock) को अच्छे जाना और समझा. Penny Stock प्रॉफ़िट और लॉस के बारे मे जाना।

Leave a Comment